covid-19 vaccine registration kaise karen

Covid-19 vaccine registration kaise karen : भारत देश में कोरोना महामारी ने बहुत ही घातक रूप ले लिया है, पिछले कुछ दिनों में कोरोना के मामले तेजी से सामने आ रहें है, दिनों – दिन बहुत सी मौते हो रही किसी का भी सही तरह से इलाज नहीं हो पा रहा है, ऐसे नाजुक हालातो को देखते हुए भारत सरकार ने ठोस कदम उठाया है जिससे की भारत के सभी लोगो को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो सबसे पहले 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को लगनी प्राम्भ हुई थी, और बाद में 60 वर्ष से कम के लोगों को, जानकारी के लिए बता दे की वैक्सीन की 2 डोज 45 दिनों के अंतराल से लगाई जाती है।

कोविड -19 वैक्सीन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रोसेस : भारत सरकार ने अब वैक्सीन लगवाने के लिए Stay Home, Stay Safe के तहत एक नियम लागू कर दिया है जिसके कारण टिका लगवाने वाले स्थान पर ज्यादा भीड़ के हालात ना बने, इसलिए आप पहले ही रजिस्ट्रेशन घर बैठे आसानी से कर सकते है, और जब भी वैक्सीन लगनी शुरू होगी तो आपको मेसेज के जरिए पहले ही अवगत करा दिया जाता है, घर बैठे रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान है जिसके बारें में एक – एक स्टेप के माध्यम से बताने वाले है।

Covid-19 vaccine registration kaise karen :

Step.1 रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको co-Win की ऑफिसियल वेबसाइट cowin.gov.in पर जाना होगा।


Step.2 वेबसाइट पर जाने के बाद दाएं तरफ कोने में Register/ Sign In yourself का बटन मिलेगा उस पर क्लिक करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर ऐड करना है।

Step.3 मोबाइल नंबर ऐड करते ही आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन कोड में रूप 6 अंको का OTP आएगा जो आपको 3 मिनट के अंदर – अंदर ऐड करना, क्योंकि वह OTP केवल 3 मिनट के लिए वैलिड होती है, उसके बाद दोबारा से नंबर ऐड करने पड़ते है।


Step.4 कोड लगाने के बाद एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें Register Member के आप्शन पर क्लिक करना है, जिसके बाद एक मुख्य पेज ओपन होगा जिसमें कुछ डिटेल्स भरनी होती है।

Step.5 डिटेल्स से अंदर सबसे पहले id Proof भरना होता है, इसके लिए कुछ आप्शन जैसे Aadhaar Card, Driving License, PAN Card, Passport, Pension Passbook में से आपको एक आप्शन चुनकर उसके नंबर डालने होते है।


Step.6 आईडी डिटेल भरने के बाद अपना full नाम , gender चुनना है साथ ही अपने birth का वर्ष डालने के बाद निचे दिए गये बटन पर क्लिक कर देना है, अंत में आपका रजिस्ट्रेशन कम्पलीट हो जाता है और REF ID के साथ Secret Code भी बताये जाते है जो किसी को शेयर नही करने होते है वरना वैक्सीनेशन शुरू होने पर जिसको आपके चार अंको के कोड पता हो वह आपके नाम की वैक्सीन लगवा सकता है।

Previous articleजाने, Top 10 New Upcoming mobile in india 2021
Next articleजल्द ही लॉन्च होगा IQOO Z3 5G Smartphone, जानिए All Features and Specifications

Leave a Reply