mobile ko hang hone se kaise bachayen

टिप्स और ट्रिक्स : मोबाइल फोन में हैंग की समस्या बहुत से लोगो साथ बनी रहती है। जब नया स्मार्टफोन लेते हैं तो कुछ ही समय अच्छी तरह से चलता है। लेकिन बाद में फोन का ज्यादा गर्म होना, सही तरह से ना चलना, फोन में हैंगिंग की समस्या आना, जैसी बहुत सी वजह फोन की खराब परफॉर्मेंस का कारण बनती है। क्या आप इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते है, तो बिल्कुल सही जगह पर आए है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताने वाले है, मोबाइल के हेंग होने के कारण और फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए ।

मोबाइल फोन हैंग क्यों होता है ?

हमारे लिए यह जानना भी जरूरी है की smartphone hang kyu hota hai. फोन के हैंग होने के बहुत से कारण हो सकते है जैसे की फोन की मेमोरी भर जाना, मोबाइल की रैम कम होना इत्यादि। आपका यह जानना जरूरी है कि अगर आपके फोन की रैम 2gb है और आप 2gb का ही कोई एप्प इंस्टाल कर लेते है, तो फोन के हैंग होने कि सम्भावनाये बढ़ जाती है। बाद में जब आप उन apps को uninstall कर देते है। फिर भी वे uninstalled apps जंक फाइल्स के रूप में फोन में रह जाती है तो इस बात का भी ध्यान रखे कि फोन की मेमोरी व रैम के अनुसार ही ऐप्स को इंस्टाल किया जाये ।

फोन के हैंग होने के कारण तो आपने जान लिए है। चलिए अब जानते है कि Phone ko hang hone se kaise roke. मोबाइल को हैंग होने से रोकने के बहुत से उपाय है जिससे की mobile hang ho raha hai तो इस समस्या से बचा जा सकता है ।

मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाएं ?

क्या आप भी अपने मोबाइल फोन को हैंग होने से बचाना चाहते है तो निचे दिए गये सभी स्टेप्स को एक – एक करके पढ़े। जिससे आप यह जान सके कि फ़ोन हैंग हो तो क्या करना चाहिए ।

1.मोबाइल से फालतू ऐप्स को डिलीट करके

सबसे पहले तो mobile phone से फालतू apps को delete कर दें। क्योंकि स्मार्टफोन में जितनी ज्यादा बिना काम की application होती है। उतना ही फोन ज्यादा लोड लेता है। साथ ही वे फालतू एप्लीकेशन बैकग्राउंड में चलती रहती है जिससे हैंग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए हमें फोन में उतने ही apps रखने चाहिए जितनी की हमें जरूरत हो, जिनको हम रेगुलर यूज़ में लेते हों ।

2. फोन की मैमोरी को खाली करके

अगर आप सोच रहें है कि फ़ोन हैंग क्यों होता है तो फोन के hang होने का मुख्य कारण यही है। जब आपके फोन की internal memory फुल हो जाती है तो फोन की स्पीड पर सीधा असर पड़ता है। इसलिए आपके मोबाइल फोन में जो भी अतिरिक्त फोटो, विडियो या फिर कोई अन्य मीडिया है तो उन्हें डिलीट करके भी फोन की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है ।

3. Mobile का सॉफ्टवेर अपडेट करके

अगर आपका फोन बार – बार हैंग हो रहा है और आप सोच रहें है की मेरा मोबाइल हैंग हो रहा है, में क्या करूं ? तो अपने मोबाइल का software update जरुर कर लें क्योंकि कई बार हम अपने फोन को सही यूज़ कर रहे होते है फालतू apps को भी डिलीट कर देते है। लेकिन फिर भी फोन की स्पीड slow रहती है। कई बार मोबाइल में कुछ issue होते है जिन्हें सोल्व करने के लिए कम्पनी की तरफ से समय – समय पर सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जाता है। जिसे अवश्य कर लेना चाहिए जिससे की फोन को हैंग होने से रोका जा सकता है ।

4. Heavy ऐप्स को डिलीट करके

कुछ लोग अपने फोन की मैमोरी और रैम कम होने के बावजूद ज्यादा बड़े और हैवी apps को इंस्टाल कर लेते है जिससे फोन ज्यादा लोड लेने लगता है इसलिए इस बात का भी मुख्य रूप से ध्यान रखना चाहिए। आपका फोन जितने बड़े एप्प को सपोर्ट कर सकता है बस वहीं डाउनलोड करे अन्यथा हैंग की समस्या बन सकती है ।

5. फोटो और विडियो को SD कार्ड में ट्रांसफर करके

स्मार्टफोन को खरीदते समय यह ध्यान रखना चाहिए की फोन SD Card को सपोर्ट करता है या नहीं, ताकि जब भविष्य में फोन की मेमोरी full हो जाये तो, जो आपके Important Document है उन्हें डिलीट न करना पड़े, इस कंडीशन में उन्हें मैमोरी कार्ड में Move किया जा सके। साथ ही साथ इसका यह भी फायदा है कि फोन से डाटा मेमोरी कार्ड में Transfer करने पर फोन की स्पीड भी बढ़ जाती है ।

आर्टिकल के माध्यम से आपने सिखा

  • मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाएं ?
  • mobile hang problem solution in hindi
  • स्मार्टफोन को हैंग होने से कैसे रोकें ?
  • फ़ोन हैंग हो जाये तो क्या करना चाहिए ?
  • Phone Hang hone se kaise bachaye
  • मोबाइल हैंग प्रॉब्लम ठीक कैसे करे ?
  • मोबाइल हैंग और गर्म क्यों होता है ?

Also Read :- मोबाइल का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें ?

Previous articleमोबाइल में यूट्यूब हिस्ट्री डिलीट कैसे करें ? जाने सबसे आसान तरीका !
Next articleमोबाइल को फास्ट चार्ज कैसे करें ? ये रहे 5 सरल उपाय

Leave a Reply