mobile ko update kaise karen

टिप्स और ट्रिक्स : भारत में बहुत से एंड्राइड यूजर्स है उनमें से बहुत से लोगो को यह भी पता नहीं होता है की मोबाइल को अपडेट कैसे करें ? सभी स्मार्टफोन कंपनियों द्वारा समय – समय पर कुछ issue और bug फिक्स करने के लिए अपडेट दिए जाते है। जिससे आप अपने फोन को अपडेट कर लेते है तो बहुत सारे नए फीचर Add हो जाते है। साथ ही मोबाइल की स्पीड भी फास्ट हो जाती है।

अगर आपके पास एंड्राइड मोबाइल फोन है तो आपको यह जरुर पता होना चाहिए की फोन अपडेट कैसे करें । फिर भी नहीं पता है, तो कोई चिंता की बात नहीं है क्योंकि इस Tech News के माध्यम से phone update kaise kren. के बारें में पूरी इन्फोर्मेशन दी गई है।

सबसे पहले तो यह पता होना चाहिए की सिस्टम अपडेट क्या है (System update kya hai), software update kya hota hai. आइये जानते है की एंड्राइड मोबाइल न्यू वर्जन अपडेट क्या होता है।

सॉफ्टवेयर अपडेट क्या है ?

क्या आपको पता है की सॉफ्टवेयर अपडेट का क्या मतलब है, जानकारी के लिए बता दे की साॅफ्टवेयर अपडेट एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके माध्यम से स्मार्टफोन कंपनियां हमेशा ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating System) या Apps में नए नए फीचर्स जोड़ती हैं। अपडेट के साथ ही कुछ नई नई सुरक्षा गतिविधियों को भी जोड़ा जाता है या फिर कोई मोबाइल हैंग होता है तो इस समस्या को दूर किया जाता है इसलिए सॉफ्टवेयर अपडेट बहुत जरूरी है।

एंड्राइड मोबाइल को अपडेट कैसे करें ?

मोबाइल फोन कंपनियों द्वारा दो या तीन महीनों में android mobile update करने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट दिया जाता है और अपडेट करने का तरीका बहुत ही आसान होता है। फिर चाहे आपके पास कौन सा भी मोबाइल फोन हो। बस थोड़ा तरीका अलग हो सकता है।

मोबाइल फोन को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए पहले आपको फोन की Settings में जाना होगा ।

 Settings

वहां पर निचे स्क्रॉल करने पर Software Update का आप्शन दिखाई देगा।

Software Update

अगर आपके फ़ोन का सॉफ्टवेर अपडेट आया होगा तो आपको नेक्स्ट पेज पर new सॉफ्टवेर को डाउनलोड करने का आप्शन होगा। अगर अपडेट नही आया होगा तो निचे features का आप्शन होगा इससे आप अपने सॉफ्टवेर की जानकारी ले सकते है।

एक बात ओर जो आपको ध्यान में रखनी है कुछ फोन में तो सॉफ्टवेयर अपडेट का आप्शन सीधा ही मिल जाता है और कुछ फोन में About Phone में जाना होगा।

स्मार्टफोन में सॉफ्टवेयर अपडेट

के आप्शन में जाने के बाद, अगर आपने सिस्टम अपडेट नहीं किया है तो आपको जितने साइज़ का अपडेट है वो दिखा देगा। इसके अलावा अगर पहले से अपडेट किया हुआ है तो ‘Version Up to Date’ ऐसे लिखा हुआ मिल जायेगा। अपडेट पर क्लिक करने के बाद, आपसे पूछेगा की Mobile Data से अपडेट करना है या Wi-Fi से और इसके बाद Software new Version Update होना स्टार्ट हो जायेगा।

एक बात ओर जो आपको ध्यान में रखनी है। मोबाइल फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करने के लिए फोन की बैटरी कम से कम 50 प्रतिशत चार्ज होनी चाहिए, वरना अपडेट नहीं कर सकते है। अपडेट होने के बाद फोन एक बार दुबारा स्टार्ट होगा और जो कुछ भी नया आया है। आप यूज़ वापिस software update में जाकर देख सकते है।

इस आर्टिकल से आपने जाना :-

  • Android Mobile Phone Update कैसे करें
  • Jio मोबाइल अपडेट कैसे करें
  • सॉफ्टवेयर अपडेट करने से क्या होता है
  • फोन को अपडेट कैसे करते हैं
  • सॉफ्टवेयर अपडेट का मतलब क्या होता है?
  • अपने मोबाइल का सॉफ्टवेयर अपडेट कैसे करें?
  • एंड्रॉइड डिवाइस को कैसे अपडेट किया जाए

इन सब के बारें में इन्फोर्मेशन दी। जो आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सुचना होने वाली है। इसके अतिरिक्त आपको Tips And Tricks से सम्बंधित ओर कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट कर सकते है।

Also Read – मोबाइल को हैंग होने से कैसे बचाएं ?

Previous articleमोबाइल को फास्ट चार्ज कैसे करें ? ये रहे 5 सरल उपाय
Next articleAirtel की Sim में फ्री में Caller tune सेट कैसे करे ? how to set caller tune in airtel ?

Leave a Reply