laptop buying guide in hindi

दोस्तों अगर आप एक लैपटॉप लेने की सोच रहे है और यह नहीं जानते है कि, लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें। तो आप सही जगह आए है क्योंकि इस पोस्ट के माध्यम से आपके सभी डाउट क्लियर हो जाएंगे। आजकल डेस्कटॉप का इतना जमाना नहीं है। क्योंकि डेस्कटॉप वजन में भारी होता है। डेस्कटॉप को आप एक जगह से दूसरी जगह नहीं ले जा सकतें है। साथ ही बिजली चली जाने पर लैपटॉप को चार्ज कर लेने पर आप इसे बिजली चली जाने पर भी चला सकतें है ।

आज इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें । जिससे आप हमेशा ही इस बात को ध्यान में रखकर लैपटॉप खरीदे ताकि भविष्य में उस डिवाइस को लेकर कोई दिक्कत ना आए। इसके अलावा आप इस पोस्ट को आगे शेयर भी कर सकते है। ताकि बाकि लोगो को भी इस ब्लॉग पोस्ट का फायदा मिल सके ।

लैपटॉप खरीदने से पहले इन 6 बातों का रखें ध्यान

1.लैपटॉप की कीमत (Price)

सबसे पहली महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका बजट कितना है। क्योंकि अगर आपका बजट कम है तो आपको उसके हिसाब से लैपटॉप खरीदना चाहिए इसके अलावा अगर आप नार्मल काम करने या फिर पढ़ाई करने के लिए लैपटॉप खरीदने की सोच रहे है तो, आपको ज्यादा पैसे लगाने की कोई जरुरत नहीं है। मार्केट में अलग अलग प्राइस रेंज के हिसाब से बहुत से लैपटॉप मोडल्स उपलब्ध है ।

2. लैपटॉप की रैम (RAM)

दोस्तों लैपटॉप की अच्छी परफोर्मेंस के पीछे रेम का बहुत बड़ा हाथ होता है। लैपटॉप में रैम की अहम भूमिका होती है, यदि आप लैपटॉप में ब्राउजिंग करने, विडियो एडिटिंग करने, ऑफिस का हैवी वर्क करने या फिर कोई प्रोजेक्ट पर काम करना चाहते है तो आपको ज्यादा बड़ी रैम वाला लैपटॉप खरीदना चाहिए। इसके लिए आपके लैपटॉप में कम से कम 8GB RAM होनी चाहिए ।

3. स्टोरेज (Storage)

रोम यानि स्टोरेज का प्रयोग हम अपना डाटा सेव करने के रूप में करते है इसलिए यह बात हम अच्छी तरह से जानते है कि स्टोरेज लैपटॉप में कितनी महत्वपूर्ण होती है वैसे तो इस समय में 1 TB स्टोरेज तक लैपटॉप आने लगे है लेकिन आपको अपने यूज़ के हिसाब से लैपटॉप खरीदना है अगर आप लैपटॉप छोटे मोटे काम में यूज़ में लेने वाले है तो 500GB स्टोरेज वाला लैपटॉप खरीद सकते है ।

4. प्रोसेसर (Processor)

कोई भी लैपटॉप लेने से पहले उसके प्रोसेसर की जानकारी होना आवश्यक है। क्योंकि प्रोसेसर के माध्यम से ही आप यह जान पाते है कि आपके लैपटॉप में कितनी ताकत है और यह कितने हैवी यूज़ के काम में आ सकता है। मार्केट में बहुत सी कंपनियां है जो प्रोसेसर का निर्माण करती है जैसे Intel, AMD और Ryzen. जो अलग अलग प्राइस रेंज में आते है जिनमें से आप अपने बजट के आधार पर खरीद सकते है ।

5. स्क्रीन साइज (Screen Size)

आजकल बाजार में बहुत से लैपटॉप मिल जाते है जिनकी स्क्रीन साइज 12 इंच से लेकर 18 इंच तक होती है। अगर आप विडियो देखने या फिर गेमिंग करने के लिए लैपटॉप खरीदना चाहते है तो सबसे बड़ा 18 इंच का लैपटॉप लेने के बारें में सोच सकते है। अन्यथा छोटे मोटे काम करने के लिए 15 इंच तक के लैपटॉप काफी अच्छे होते है। स्क्रीन साइज़ के साथ साथ डिस्प्ले की क्वालिटी का भी ध्यान जरुर रखें ।

6. लैपटॉप का बैटरी बैकअप

प्रोसेसर, स्क्रीन साइज़ और स्टोरेज के साथ साथ लैपटॉप की बैटरी का ध्यान रखना बहुत आवश्यक है। क्योंकि अगर बैटरी बैकअप नहीं होगा तो बाकि सब चीजे कोई काम नहीं आने वाली है। इसलिए लैपटॉप खरीदने से पहले यह अवश्य जान लें कि उस लैपटॉप की बैटरी कितने घंटे चलती है। लैपटॉप में कम से कम 6 से 7 घंटे तक की बैटरी बैकअप का होना जरुरी है। इससे आपको लैपटॉप को बार-बार चार्ज करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी ।

निष्कर्ष

आज की इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से हमने आपको लैपटॉप लेते समय क्या क्या देखना चाहिए, पुराना लैपटॉप लेने से पहले से क्या देखें, लैपटॉप में कौन सा प्रोसेसर होना चाहिए, laptop khridne se pahale kya kya dekhen chahiye, लैपटॉप खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें। इन सब के बारें में पूरी जानकारी दी ।

Read Also : मोबाइल में व्हाट्सएप स्टेटस डाउनलोड कैसे करें ? जाने सबसे आसान तरीका

Previous articleBest Inverter Battery in India : भारत की सबसे बढ़िया इन्वर्टर बैटरी, मिलेगी लंबी बैटरी लाइफ
Next articleभारत में लॉन्च हुआ 27000 mAh बैटरी व 20W फास्ट चार्जिंग वाला पावर बैंक, जाने कीमत व स्पेसिफिकेशन

Leave a Reply