List Of Global Tv Sales in 2019 News : TrendForce ने दुनिया के टेलीविजन मार्केट में वर्ष 2019 में सबसे ज्यादा बिकने वाले टीवी की तीसरी तिमाही (3Q19) Shipment की एक रिपोर्ट जारी की है ,27 November को जारी इस रिपोर्ट के मुताबिक कुल 3Q19 Shipment संख्या 54.97 मिलियन तक पहुंच गई है.

Top 5 TV Brands in The World 2019 | Samsung Tops The List Of Global Tv Sales in 2019

3Q19 Shipment टेलीविजन की इस Report के मुताबिक सबसे ज्यादा टीवी बेचकर सैमसंग नंबर पर बना हुआ है. वही चाइना की पॉपुलर कम्पनी शाओमी की बात करें तो उसकी सेल में गिरावट दर्ज की गई है. आइए देखते हैं की  TrendForce Tv Market Report के मुताबिक 5 टॉप कंपनियों की सूची ,उनकी Total Shipment तथा Worldwide  रैंकिंग पोजीशन क्या रही .

साल 2019 में सबसे ज्यादा टीवी बेचने वाली कंपनी

TrendForce की वर्ष 2019 की तीसरी तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक पोजीशन..

  1. Samsung ने 10.41 मिलियन टीवी बेचकर पहले स्थान पर बनी हुई है.
  2. दूसरे नंबर पर LG जिसने अपनी तीसरी तिमाही में कुल 7.44 मिलियन टीवी बेचे,
  3. तीसरे नंबर पर TCL कंपनी जिसने अपनी तिमाही में कुल 4.8 मिलियन टीवी का कारोबार किया .
  4. नंबर चार पर Hisense जो की  4.62 मिलियन टीवी के साथ है और अंत में
  5. नंबर पांच पर चाइना की Xiaomi कंपनी है जिसने अपनी तीसरी तिमाही में कुल 2.75 मिलियन टीवी का Shipment किया और यह मात्र इकलौती ऐसी कंपनी है जिसकी सेल में गिरावट दर्ज की गई है.

List Of Global Tv Sales in 2019

List Of Global Tv Sales in 2019 TrendForce -TVs Market report
Photo By- ट्रेंडफोर्स

शाओमी टीवी की सेल में गिरावट

Xiaomi (श्याओमी) कंपनी ने वर्ष 2019 की अपनी तीसरी तिमाही रिपोर्ट के मुताबिक कुल 2.75 टीवी की Shipment की जो की कुल -8.3% की गिरावट के साथ है , वही इस तिमाही में सबसे ज्यादा ग्रोथ करने वाली कम्पनी की बात करें तो वो है Hisense कंपनी है जिसने कुल 48.6 % की बढ़ोतरी दर्ज की है. Samsung जोकिसबसे ज्यादा Shipment के साथ नंबर 1 पर है उसने इस तिमाही में 17% की ग्रोथ की है .

भारत में दोबारा टीवी बनाएगी सैमसंग कंपनी

हाल ही इकोनॉमिक्स टाइम में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग कंपनी फिर से भारत में अपने टेलीविजन बनाने का कार्य शुरू करने वाली है. जानकारी के लिए आपको बता दे की सैमसंग कंपनी ने चेन्नई प्लांट को पिछले साल अक्टूबर में बंद कर दिया था, जिसे फिर से शुरू करने की बात पर विचार किया जा रहा है.

कंपनी द्वारा इस पर प्लांट को बंद करने का कारण था कि भारत सरकार ने ओपन सेल टेलिविजन पैनल पर इंपोर्ट ड्यूटी इंपोर्ट ड्यूटी लागू कर दी थी जिसकी वजह से कंपनी ने अपना प्लांट बंद कर दिया था और फिर बाद में उसने फ्री ट्रेड अग्रीमेंट (FTA) के जरिए वियतनाम प्लांट से टीवी का आयात करना शुरू किया था.

इसे भी देखें : भारत में 20,000 रुपए से कम कीमत में इस साल के 10 बेस्ट स्मार्ट LED टीवी

Leave a Reply